WordPress kaise install kare

 How to install WordPress in hindi

Introduction:

Hello friends, digital pk मेे आप सभी का स्वागत है आज कि पोस्ट मेे हम आपको बताने जा रहे है wordpress kaise install kare, के बारे में स्टेप By स्टेप पूरी process.


लेकिन उससे पहले जानते है कि Wordpress kya hai,

What is wordpress ये सवाल अक्सर सुनने को मिलता है तो हमने सोचा क्यों न पोस्ट की शुरुआत इसी सवाल से की जाए ताकि Wordpress install karne से पहले आप सभी को पता चले की wordpress क्या है?


वर्डप्रेस एक बहुत ही लाजवाब ओपन source वेबसाइट बिल्डिंग सॉफ्टवेयर है, जिसे functionality और usability के लिए जाना जाता है। यह एक ऐसा platform है जिसे आप आसानी से चला सकते है यहां

पर बहुत ही आकर्षक टेम्पलेट और plugin available है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छा वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है। इसके लिए आपको दो चीजों की ज़रूरत पड़ेगी। पहले आपको टॉप level डोमेन और उसके साथ एक अच्छी वेब होस्टिंग को लेना होगा। वेब होस्टिंग और domain लेने के बाद आपको इसे connect करना होता है इसी के process के बारे में हम आज बताने जा रहे है।

How to install WordPress
WordPress install kaise kare


Wordpress install kaise kare:

Wordpress ko install karna jyada मुश्किल काम नहीं है आप आसानी से इसे install कर सकते है।

पर इंस्टॉल करते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर आप बिलकुल ही नए है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से wordpress को इंस्टॉल करना सिख जायेंगे।


Begginers को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी वेब होस्टिंग कंपनी आजकल automatic installation की सर्विस देती है। ऑटोमैटिक इंस्टॉलेशन प्रोसेस मेे fantastico सबसे लोकप्रिय ऑप्शन है हालांकि की कुछ होस्टिंग accounts मेे इसे softaculous कहा जाता है अगर आपको softaculous का ऑप्शन दिखता है तो कंफ्यूज मत होना fantastico और softaculous दोनों एक ही है। नीचे बताए गए steps को अच्छे से पढ़े।

cpanal
cPanel

सबसे पहले आपको cPanel पर लॉगिन करना होगा। आपका लॉगिन और पासवर्ड आपको आपके वेब होस्टिंग प्रोवाइडर के ओर से ईमेल द्वारा प्राप्त हुआ होगा। login करने के बाद आपके सामने Software और services का पेज खुल जाएगा यह आपके होस्टिंग के cpanel पर होता है अब आपको स्क्रॉल डाउन करना है और तब तक करना है जब तक fantastico का आइकन नही दिख जाता।

Software
Software servies

fantastico का icon मिलते ही उसपर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा इस पेज मेे left side मेे एक नेविगेशन बार दिखेगा उसमे से wordpress को सेलेक्ट करे।सेलेक्ट करने के बाद wordpress का पेज खुलेगा इसमें आपको new installation का ऑप्शन दिखेगा इसपर क्लिक करे। इसके बाद installation को configure करना है इसके 3 main स्टेप होते है। 

Left nevigation bar


NewInstallation

3step installation



SECTION 1:installation location

Section 1 मेे आपको लोकेशन चुनना है मतलब आपको wordpress ब्लॉग को कहा install करना है इससे संबंधित ये section होता है।


अगर आप अपने wordpress को subdomain या domain पर install करना चाहते है तो dropbax पर क्लिक करके करेक्ट domain को चुने। और अगर आप directory पर install करना चाहते है eg.example.com/blog तो इसे directory box मेे enter करे। वैसे domain पर ही install करते है।

इसके अलावा आपको और कुछ करने की जरूरत नहीं।


SECTION 2:admin access data

यहां पर अपना एडमिन user name और password को type करे। और ध्यान रहे आपको यूजरनेम ऐसा रखना है जिसे कोई आसानी से सोच न पाए यह आपके सिक्योरिटी के लिए जरूरी है।


simple यूजरनेम रखने की गलती ना करे।password को diffrent रखे हमारा मतलब है जो password आप अन्य साइट पर इस्तेमाल करते है उसे न रखे।अपना पासवर्ड स्ट्रॉन्ग बनाए।एक strong पासवर्ड बनाने के लिए इसमें letter of combination,number, स्पेशल character,और capital letter का होना जरूरी है।यह आपकी wordpress साइट को hackers से बचाता है। इसलिए password चुनते समय सोच समझकर चुने।


SECTION 3: base configuration

अब आपको वो नाम enter करना है जिसे आप अपनी वेबसाईट पर दिखाना चाहते है।इस सेक्शन में आपको अपना नाम डालना है और अपना ईमेल आईडी डालना है जिसपर साइट से related नोटिफिकशन आएंगे अगर कोई यूजर comment करता है तो आपको ईमेल द्वारा notify किया जाएगा इसके बाद साइट name और डिस्क्रिप्शन लिखना है।आप इसको कभी भी change कर सकते है तो फिलहाल इसके बारे में ज्यादा न सोचे।यह सब प्रोसेस करने के बाद wordpress installation पर क्लिक करे।आपका wordpress successfully install हों जाएगा।


इसके बाद आपको पूछा जाएगा अगर आप database create करना चाहते है तो finish installation पर क्लिक करे।अब आप अपने installation का रिजल्ट देख सकते है।आपको wordpress dashboard पर लॉगिन करने की लिंक मिलेगी जैसा की आप नीचे दी गए इमेज में देख सकते है हमने इसे रेड सर्कल से highlight किया है।इस यूआरएल को नोट करे।और साथ ही username aur पासवर्ड को भी नोट करे।आप अपना ईमेल भी एंटर कर सकते है और ध्यान रहे अपना secure ईमेल ही एंटर करे।अब आपका वर्डप्रेस ready है।


Conclusion:इस आर्टिकल मेे हमने wordpress install kaise करे इसके बारे में Step by step बताया है।इसे install करना आसान है आर्टिकल मेे बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करके आप भी wordpress install करना सिख सकते है।

कैसा लगा आपको आज का आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो share जरूर करना।

धन्यवाद!

7 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post