What is national recruitment agency in hindi

What is national recruitment agency

introduction:

भारत मे हर साल कई छात्र सरकारी नौकरी की तयारी करते है। हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है। इसके लिए देश में ऑर्गनाइजेशन द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है।आप जानते ही है के कई ऑर्गनाइजेशन है जो एग्जाम conduct कराते है जैसे IBPS,SSC,RRB है।तो होता यह है के इन एग्जाम के अंदर standard maintain नहीं हो पाता, कुछ न कुछ प्रॉब्लम रहती है कभी ऑनलाइन टेस्ट में तो कभी question के स्टैंडर्ड में प्रॉबलम आती है।तो यह NRA एक टेस्ट आयोजित करेगा CET(comman eligible test) जो सभी non gazzete पोस्ट के लिए recruitment का काम करेेगा। तो आइए जानते है What is national recruitment agency के बारे मे।

What-is-national-recruitment-agency


National recruitment agency kya hai

NRA एक इंडिपेंडेंट प्रोफेसनल,specalist ऑर्गनाइजेशन होगा जो non gazett पोस्ट के लिए CET (comman Eligibility test) का आयोजन करेगा।इस NRA का प्रारूप NTA(national testing agency) पर रहेगा NTA की lines पर यह बनाई जाएगी।

NTA जो दो साल पहले काम करना शुरू कर चुकी है।NTA medical और आईआईटी के एग्जाम्स को conduct करवा रही है जिसका फीडबैक पॉजिटिव ही रहा है।तो नेशनल रिक्रूटमेंट एजेन्सी भी इसी तरह का काम करेगी ताकि देेश मेे जो recruitment का काम है वो Streamlining हो और रिक्रूटमेंट का प्रोसेस फास्ट हो।

अभी आप जानते ही है क्या क्या प्रॉबलम आती है एग्जाम्स मेे कभी delay हो जाते है तो कभी पेपर लीक हो जाते है।तो इन सभी समस्याओं से पार पाने के लिए NRA बनाया जा रहा है।

हमे एक common टेस्ट की आवश्यकता क्यो है?

देश में 2.5cr candidates है जो हर साल लगभग 1.25 लाख vacancies के लिए आवेदन करते है और एग्जाम देते है।तो ये vacancies across द बोर्ड PSU,railway,इन सभी मेे मिलाकर होती है।

इतनी वेकेंसीज होती है और 2.5cr candidates होते है इससे क्या होता है कि Duplication ऑफ वर्क बढता है अगर आप एक aspirant है,तो आप केवल आरआरबी का एग्जाम नहीं देंगे आप ssc का भी एग्जाम देंगे और अन्य स्टेट का भी एग्जाम देंगे।

तो कम से कम एक aspirant औसतन 4-5 एग्जाम देता ही है। उसके कारण क्या होता है उसे मल्टीपल फॉर्म भरने होते है 4-5 बार एग्जाम देना पड़ता है।

उसके बाद result का इंतजार,और अगर मल्टीपल जगह पर सिलेक्शन हो तो और भी समस्या का सामना करना पड़ता है।तो इस तरह के प्रोसेस जो है इनमे डुप्लीकेशन नहीं होगा।

screening सिस्टम जो है वो काफी ट्रांसपेरेंट हो जाएगा।और मल्टीपल राउंड्स evalution खत्म हो जाएंगे।इससे gov employee का जो रिक्रूटमेंट standard है उसमे सुधार हो जाएगा।

साथ ही साथ एक बहुत बड़ा issue स्टूडेंट्स के लिए रहता है। एग्जाम देने के लिए आपको दूर दराज के area मेे जाना पड़ता है। अगर कोई महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्र से है तो उसे कोई भी कंप्यूटर based एग्जाम देने के लिए बड़े शहरों में जाना पड़ता है। जैसे नागपुर,अमरावती जैसे शहरों में जाना पड़ता है।

तो कई बार candidates को 100-200km तक भी travel करना पड़ता है। ये जो खर्चा है travel का उसके अलावा mental स्ट्रेस है।ये सब कम होगा अगर NRA हर डिस्ट्रिक्ट मेे एग्जाम कंडक्ट करवाएगा जो कि NRA का प्लान है।

तो अभी कुछ ऐसे होते है ऑनलाइन एग्जाम जहा पर स्टूडेंट जाते है कंप्यूटर के सामने बैठकर एग्जाम देते है। इन एग्जाम सेंटर के बाहर आप हालात देखेंगे तो आपको बडी संख्या में भीड़ देखने को मिलेगी।

भिड़ नियंत्रण एक प्रॉब्लम हो जाता है। ट्रांसपोर्टेशन एक issu है बड़े एग्जाम जब बड़े बड़े शहरों में conduct होते है। वहा तक पहुंचना भी स्टूडेंट के लिए बहुत मुश्किल काम होता है। पहुंच तो जाते है लेकिन थकान मेंटल स्ट्रेस वो एक अलग लेवल का हो जाता है।

Common Eligibility test

तो nra के CET की खास बात यह होगी के ये हर district मेे करवाया जाएगा। भारत जितने भी डिस्ट्रिक्स है खासकर aspirational district,115 aspirational district है। आयोग के अनुसार जो पिछड़े हुए है अभी,तो उनमें खास करके टेस्ट centre की स्थापना की जाएगी।

CET साल में एक या दो बार conduct किया जाएगा। और ऐसा नही है की आप केवल एक बार दे सकते है।अगर आपका एक बार अच्छा नही गया तो आप 2 या 3 बार दे सकते है।

Dec 2019 मेे DOPT ने इसके लिए एक नोटिस जारी किया था। जिसमे इस agency के बारे में बात की गई थी तब इसका नाम नहीं था NRA।लेकिन,एक प्रपोजल था कि इस तरह का एक common टेस्ट शुरू किया जाएगा।

तो उस circular मेे यह कहा गया था के तीन बार अप्लाई करने दिया जा सकता है। स्कोर better करने के लिए।और एक बार जो स्कोर आता है वो तीन साल तक valid रहेगा।

तो आपमें से कोई अगर CTET का एग्जाम देते है। उसका भी यही pattern रहता है।तो कुछ कुछ वही वाला पैटर्न रहेगा NRA का भी, जहा पर आप एग्जाम देते है। स्कोर लेते है और उस स्कोर के आधार पर diff colleges मेे एडमिशन लेते है।

लेकिन,याहा पर अलग बात है CET diff जॉब के लिए है।जहा पर एलिजिबिलटी different होती है।10th,12th, ग्रेजुएट,तो यहां पर CET अलग तरह का होगा।इन तीनों लेवल के लिए CET होंगे।

भविष्य में इन CET को state एग्जाम के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। अगर state on मोड पर आ जाते है। अगर state रिक्रूटमेंट एजेन्सी जो है वो मान जाती है जो कि मान ही जाएगी।

Features of national recruitment agency

  • candidates को एक ही portal पर केवल एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • तीन तरह के CET होंगे 10th,12th, और ग्रेजुएट लेवल पर,इसमें ssc,rrb, और आईबीपीएस, सभी का common entrance हो जाएगा।
  • candidates द्वारा CET मेे किया हुआ स्कोर 3 साल तक valid रहेगा।
  • Candidates के पास स्कोर improve करने के लिए अधिकतम दो -तीन chance होगे।
  • फाइनल सिलेक्शन specialize एग्जाम के आधार पर होगा।CET के स्कोर पर फाइनल सिलेक्शन नहीं होगा ये केवल एलिजिबिलिटी टेस्ट के तौर पर आयोजित किया जाएगा।

NRA CET के अधीन आनेवाले एग्जाम

  • rrb group D recruitment
  • rrb ntpc examination
  • एसएससी chsl
  • एसएससी mts
  • ssc cgl
  • ssc jht
  • Ibps banking

तो ssc और ntpc काफी बड़े एग्जाम होते है। इनके लिए एक common एग्जाम होना मेरे ख्याल से एक बहुत अच्छी बात है।

  • group A jobs-ias, ips,irs,state pcs ऑफिसर्स ये सब यूपीएससी कंडक्ट करती है। सिविल सर्विसेस एग्जाम के द्वारा इनका रिक्रूटमेंट अलग से कंटिन्यू रहेगा।
  • तो ये NRA के अधीन नही आनेवाले

NRA कब काम करना शुरू करेगा?

देखिए यह government agency है उसे स्थापित करने में काम शुरू करने में कम से कम 6-7 महीने लगेंगे।अभी तक इसका प्रारूप सामने नहीं आया है। मेरा आकलन है के 2020 के अंत तक NRA काम करना शुरू कर सकती है। और 2021 के जो 2nd हाफ के एग्जाम है जून के बाद के उन एग्जाम के लिए cet चालू हो जाएगा।

syllabus Of NRA (National recruitment agency)

अभी इसके बारे में कुछ भी जिक्र नहीं किया गया है। मेरे आकलन से CET के सिलेबस में ज्यादा diffrence नहीं रहेगा।

Conclusion:

NRA kya hai? आप समझ ही गए होंगे,

NRA के लागू होते ही compitation और ज्यादा बढने कि आशंका है। ऐसे में हमें ज्यादा सोचने के बजाय पढ़ाई में ध्यान देने की जरूरत है। किताबे पढे, पॉजिटिव सोच रखे, सफलता जरूर मिलेगी,आप सभी को तहे दिल से शुभकानाएं।

धन्यवाद!

यहां देखे:

Most Important SEO tips for beginners

Amazing vocabulary learning app

1 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post