Most Important SEO tips for beginners

Most Important SEO tips for beginners



आज के आर्टिकल मेे हम आपको बताने जा रहे है Most important SEO tips जिसे आपको जानना ज़रूरी है। ये tips actual मेे काम करती है। SEO के बिना आर्टिकल मतलब बिना आत्मा के शरीर ऐसा कहना ग़लत नहीं होगा। इस वाक्य से आप समझ गए होगे के एक आर्टिकल के लिए SEO का क्या महत्त्व है? अपनी website पर traffic लाना हर कोई चाहता है। पर इसके लिए एक अच्छा content और साथ में SEO के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। आप चाहे कितने भी अच्छे आर्टिकल लिखलो लेकिन सही तरीके से SEO नहीं करोगे तो इनका कोई मतलब नहीं। अगर आप वाकई मेे अपनी वेबसाइट पर ट्राफिक लाना चाहते, अपने आर्टिकल को rank करना चाहते तो आपको SEO के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है। अगर आप SEO मेे नए है तो हमे आशा है आज के इस आर्टिकल से आप SEO important techniques सिख जायेंगे।

Top SEO tips
Seo tips for beginners

keywards का सही जगह पर इस्तेमाल

आप जिस page को रैंक करना चाहते है उसमे keywords का सही जगह पर इस्तेमाल करना आपको आना चाहिए और कितनी बार उस keyword का इस्तेमाल करना चाहिए इसके बारे में भी जानकारी होना ज़रूरी है। Specially जिस keyword पर आप काम करना चाहते है उसे अपनी पोस्ट title मेे ज़रूर लिखे साथ ही उस keyward का पोस्ट के introduction पार्ट मेे use करे।


अपने साइट पर users को लंबे समय के लिए बनाए रखे

यहाँ पर हम आपके साथ एक सच्चाई साझा करने जा रहे है। वो यह है के pogosticking आपकी website की रैंक गिरा सकता है। Pogosticking क्या होता है? Pogosticking का मतलब जब google यूजर आपकी साइट पर क्लिक करता है। और पोगोस्टिक करता है तो इससे गूगल को एक massage जाता है जिससे गूगल को पता चलता है कि यूजर आपके content को पसंद नहीं कर रहे है इसके चलते गूगल आपकी site की रैंकिंग घटा देता है। अब सवाल ये है कि अपनी साइट पर यूजर को कैसे बनाए रखे? इसका जवाब है जब आपका content padhne मेे आसान और सरल होगा तो यूजर को समझने में आसानी होगी इससे यूजर लंबे समय तक आपकी साइट पर समय बिताएंगे। और वह बिना पढ़े आपकी साइट से जायेगे नही। अपने contents को आकर्षित बनाने के लिए Bullet और subheading का इस्तेमाल करे। इससे आपका content pdhne मेे आसान और सरल होगा।


keyword research tool

Keyword research SEO का महत्त्वपूर्ण पार्ट है। keyword research सम्बंधित बहुत सारे टूल आपको मिल जायेंगे। इनमे से कुछ फ्री तो कुछ प्रीमियम होगे। लेकिन प्रीमियम tool हर कोई ले नहीं सकता इसलिए हम आपको ऐसा टूल बता रहे है जो बिल्कुल फ्री है इससे आप चाहे जितने keyword निकाल सकते हो। जिसका नाम है find suggest keyword जब भी हम google पर search करते है तो google हमे suggestion देता है इसी की मदद से हम keyward research कर सकते है।

Find suggest keyword


Google के साथ साथ अन्य और भी कही search engine है जिनसे हम find suggest का इस्तेमाल करके keyward निकाल सकते है। जैसे की विकी पीडिया, YouTube,bing etc.


अपने content मेे संबंधित Keyword डाले

यहा पर On page Seo के लिए और भी बहुत कुछ है।यह सुनिश्चित करे की आपने keyword को content मेे add किया हो,और जिस keyword पर अपने आर्टिकल लिखा है उसमे उस कीवर्ड से संबंधित word को भी add करे। आज के समय मे google मेे rank करने मे यह बहुत जरूरी है।


Update old pages

क्या आपके वेबसाइट पर भी बहुत सारे पुराने पोस्ट है?अगर ऐसा है तो आप इन पोस्ट को अपडेट करके ranking improve कर सकते है। जैसे के आप इन pages पे external links लगा सकते है और उसमे ओर भी content लिखकर अपने पेज की रैंकिंग मे सुधार कर सकते है।


अपनी वेबसाइट की गति बढ़ाए

धीमी गति होना आपके वेबसाइट की रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है। Slow loading page 

के कारण गूगल आपकी साइट की रैंकिंग को कम कर देता है। ऐसे में ध्यान दे कि जो कुछ आपके पेज गति को कम कर रहा हो उसे हटा दे। कही केसेस मेे ऐसा देखने को मिला है के CDN का use करना page speed को प्रभावित करता है।CDN kya hota hai?

यह एक Content Delivery Network होता है।जो कई सारे सर्वर्स के ग्रुप को content distribute करने का काम करता है।


जब भी आप सीडीएन का इस्तेमाल करते है तो अपनी वेबसाइट को on ऑफ करके देखे। ऐसा करने से आपको साइट के speed के बारे me पता चलेगा। हमने यह भी पाया कि ३rd party script (जैसे Facebook’s pixel) यह भी आपके साइट की गति को कम करता है।अब सवाल यह उठता है के इसका पता कैसे लगाए की हमारे साइट पर 3rd party script है या नही? इसके लिए एक tool हम आपको suggest करना चाहेंगे, builtwith.com यहां से आप पता कर सकते है। अगर आपको कोई स्क्रिप्ट दिखती है तो उसे delete कर दे ये इंपॉर्टेंट नही होती है।


Google Search console


आप जो काम करते है उसकी performance जानना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसी के चलते आपको पता चलता है कि अपने जो काम किया है उसमे क्या गलतियां की है।क्योंकि गलतियों को सुधार कर ही आप improve कर सकते हो।Google search console आपकी परफॉर्मेंस को दिखाता है इसलिए ये आपके लिए बहुत यूजफुल है।यह कैसे काम करता है चलिए जानते है? सबसे पहले गूगल सर्च कंसोल को लॉगिन करे। और परफॉर्मेंस रिपोर्ट पर जाए। इसपर जाने के बाद आपके सामने आपकी साइट की परफॉर्मेस दिखाई देगी।यह आपको बताएगा के konse पेज से आपको ज्यादा ट्रैफिक मिला है। अगर आप उस पेज पर क्लिक करते है,तो यह आपको उस पेज के सारे keywords बताएगा जो रैंक कर रहे है।


high quality content

High quality content वाली पोस्ट लिखना एसईओ की एक महत्वपूर्ण trick है।आपको अपने चुने हुए टॉपिक से संबंधित contents लिखना चाहिए,और याद रहे पोस्ट हमेशा user को ध्यान में रखते हुए लिखे अगर आप ऐसा करते है तो आनेवाले यूजर हमेशा के लिए आपके साइट के रेगुलर विजिटर हो जाएंगे।


what is "X" defination को ब्लॉग content मेे add करे।

यह एसईओ की महत्वपूर्ण टिप्स मेे से एक है।

जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।यह कैसे काम करता है? जब भी कोई यूजर high level term के बारे में सर्च करता है जैसे "सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन" तो वह usually इसकी defination को देखना चाहता है जैसे SEO क्या होता है?What is seo? और गूगल भी ऐसे पोस्ट को first पेज पे दिखाता है जिस पोस्ट मेे what is"एक्स" की defination add हो। अगर आप भी इस डेफिनेशन को अपने ब्लॉग पोस्ट मेे एड करते हो और इसका अच्छे से जवाब लिखते हो तो आपका भी पेज google के front पेज पर दिख सकता है।

Conclusion:

एक ब्लॉगर के लिए SEO की knowledge होना कितना जरूरी है ये आप जान गए होगे। हमने इस आर्टिकल मेे Important SEO techniques के बारे में बताया है जिसे फॉलो करके आप अपनी साइट की रैंकिंग में बढ़ोत्तरी कर सकते और अच्छी खासी रेवेन्यू जेनरेट कर सकते है। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है।अगर पोस्ट से संबंधित कुछ सवाल हो तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है।हम जल्द ही रिप्लाइ करने की कोशिश करेंगे।पोस्ट पसंद आए तो शेयर करना न भूले।

धन्यवाद!


6 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post