Best 5 free digital learning app

Best 5 free digital learning app
Best-5-free-digital-learning-app
Best-5-free-digital-learning-app

आज के इस article में हम आपको बताएंगे 5 best learning app के बारे में जो कि इस lockdown ke samay में सभी students के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे।


आजकल के सभी parents को अपने बच्चो के बारे में एक ही complaint होती है,की उनके bachche दिनभर मोबाईल इस्तेमाल karte है।


सभी parents को लगता है मोबाईल के वजह से उनके बच्चे लाइफ में कुछ नहीं कर पाएंगे और ऊपर से lockdown के समय में parents की एक अलग ही tension है। बच्चो के स्कूल खुलेगे या नहीं अगर स्कूल नहीं खुले तो बच्चो की पढ़ाई पूरी कैसे होगी? इस तरह के सवालो से सभी parents इस समय परेशान है


तो इसलिए हम आपको बतानेवाले है,कुछ ऐसे digital learning app के बारे में जहां से students घर बैठे पढ़ाई कर सकते है।तो आइए जानते है इन apps के बारे में detail जानकारी।
Source: NCERT

1)epathshala app:

Epathshala govrnment द्वारा तैयार किया गया app है। इस app में 1 से लेकर 12 तक की सभी कक्षाओं की किताबो को सामिल किया गया है।यह पढ़ाई का digital platform है जिससे students आसानी से ऑनलाइन study कर सकते है और study materials,books, summaries,को डाउनलोड करके पढ़ भी सकते है।epathshala app students,
parents और teacher सभी के लिए useful है।कोई भी इसे बड़ी आसानी से पढ़ सकता है,यह app हिंदी, इंग्लिश,और उर्दू भाषा में available है।

Meritnaton app

2)Meritnation:

Meritnation एक ऐसा app है जहां पर cbse और icsc के syllabus और, सभी study materials

उपलब्ध है Meritnation app में NCERT solution और उनके रिवीजन notes उपलब्ध है।इस app में previous year paper को भी सामिल किया गया है।जिससे students को परीक्षा का स्वरूप जानने में सहायता होगी। इस app में एक बहुत ही खास feature दिया है जिसमें students experts से अपने doubt के बारे में discuss कर सकते है और इसी के साथ medical और engineering के entrance परीक्षा की अध्ययन सामग्री को भी सामिल किया गया है।

यह app students के लिए एक अच्छा option है जो पढ़ाई को आसान कर देगा।


3)Socratic:

यह app ज्यादातर complicated questions के answer जानने में इस्तेमाल किया जाता है।जैसे यदि आपको कोई सवाल कॉम्प्लिकेटेड लग रहा हो जिसको हल करने में आपको समस्या आ रही हो तो यह app आपकी हेल्प करता है।इसमें आपको उन सवालों का फोटो निकाल कर सबमिट करना होता है।थोड़े समय बाद आपके सवाल का detail solution आपको मिल जाएगा।इस app का इस्तेमाल करके आप किसी भी विषय के सवालों का हल पा सकते है।यह app students के लिए बहुत उपयोगी है।


4)Deeksha App:


यह app (NCTE) के द्वारा तैयार किया है।
इसमें NCERT और CBSE के सभी पाठ्यक्रम के अध्ययन सामग्री को सामिल किया है।इस app में सभी टॉपिक के detail solution दिए है जो students और teachers दोनों के लिए उपयोगी है। यहां पर आपको question bank भी मिलता है जिसे हल करके आप अपना तयारी का स्तर जांच सकते है।यदि अगर आपको किसी टॉपिक में समस्या आती है तो यहां पर उस टॉपिक से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी आपको मिलेगी जिसे देख कर आप उस टॉपिक को आसानी से समझ पाएंगे।

iDream app

5)iDream learning app:

यह app खासतौर पर छोटे बच्चो के लिए है।बच्चो को पढ़ाना एक बहुत मुश्किल काम होता है।लेकिन इस app के माध्यम से हम उन्हें आसानी से पढ़ा सकते है।इस app में चार अलग subject tab दिए है।जिसमें पहली multimedia वीडियो की दी गई है।इस tab में topicwise animated video को दिया है।दूसरा tab प्रयोग और सीखने के खिलौने से सम्बन्धित है।तीसरे tab में जीवन कौशल के बारे में बताया गया है,जो बच्चो को social awareness सीखने में helpful होगा।

4th subject Tab में किताबे और कहानियों को सामिल किया गया है,जिसमें inspiration,environmental,edu,की कहानियां है।
इसमें से बहुत sari कॉमिक है जो शिक्षा से सम्बन्धित हैं। बच्चो के लिए यह app एक अच्छा विकल्प है।
यह सारे app आपको playstore पर आसानी से मिल जायेगे।

हम आशा करते है आपको Digital learning app के बारे में इस आर्टिकल से कुछ नया sikhne को मिला होगा। यहां पर हम ऐसे ही knowledge से सम्बन्धित आर्टिकल पोस्ट करते रहते है।अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया दोस्तो के साथ शेयर करे।




धन्यवाद!

25 Comments

  1. great article, very informative keeo doing ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank u....Your comments are very valuable for us..

      Delete
  2. Replies
    1. You can do it......we will support you....

      Delete
  3. very well written and described...the way you written i really liked it..
    you may visit to my blog too by clicking below..and can give me your valuable suggestions i'll appreciate that..

    Dr. Kalam Book Review

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank u....dr.kalam book review is not available..you removed this blog...

      Delete
  4. Thanks for share this information💕Thank you so much..! 💋

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks...keep visiting for new fresh contents.....,..

      Delete
  5. Very nice and informative article 👍

    ReplyDelete
Post a Comment
Previous Post Next Post