Top blogging books for beginners

Top blogging books for beginners

Top-blogging-books-for-begginers

क्या आप blogger बनना चाहते है? क्या आप भी blog शुरू करने के बारे में सोच रहे है?ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते है?क्या ब्लॉग writing मुश्किल है?क्या आप भी ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है? इन सभी सवालों के जवाब आपको आज के इस आर्टिकल मेे मिलेगे।आज के आर्टिकल मेे हम आपको बताने जा रहे है ब्लॉगिंग से संबंधित Top blogging books for beginners जिसे पढ़कर आप ब्लॉगिंग मेे मास्टर बन सकते है। इन किताब से आप ब्लॉगिंग से संबंधित सभी टेक्नीक को सिख सकते है जिन्हे apply करके आप अच्छे ब्लॉगर बन सकते है।


1)SEO all in one for dummies

यह किताब लेखक bruce clay के द्वारा लिखी गई है। जिनका search engine consultancy है। जो गूगल द्वारा share किए जाने वाले उत्पादों को SEO के बारे में जानने की प्रक्रिया को बताते है। यह किताब में SEO के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी दी है जैसा कि आप सभी जानते है एक सक्सेसफुल blogger बनने के लिए आपको SEO का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है। इस किताब को pdhne के बाद आप जान पायेंगे कि google search engine कैसे काम करता है। इसमें प्रभावी keywords रणनीतियाँ को कैसे लागू करना हैं और SEO को use करके गूगल पर रैंक कैसे करना है आदि से सम्बंधित जानकारी दी गई है।

SEO रैंकिंग बढ़ाने के लिए अपनी website को तेजी से गति देता है। SEO web design के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी देता है। इस किताब से आप SEO को बडी आसानी से सिख सकते है।


2)Pro Blogger:

यह किताब प्रसिद्ध लेखक Darren rowse ने लिखी है। जो कि एक प्रोफेशनल ब्लॉगर है। Pro Blogger किताब मेे blogging से सम्बंधित कुछ secrets information दी गई है। जैसे ब्लॉग का setup करना ब्लॉग को design करना और उससे earning करना सभी जानकारी को आसान भाषा मेे दिया है। इस किताब में लेखक ने नए ब्लॉगर के लिए niche कैसे चुने और उसको सफलता कि ओर कैसे ले जाए इससे सम्बंधित techniques बताई है। यह किताब blogging को कामयाब बनाने में मदद करती है। इस किताब को आप व्यावहारिक गाइड के रूप में अपना सकते है और ब्लॉग को आकर्षित बनाने के लिए अपना सकते है।


3) Starting a successful blog:

यह किताब श्रीमती डॉ.अमृता बासु इनके द्वारा लिखी गई है जो भारत के सफल blogger मेे से एक है। यह किताब भारतीय blogging की सीरीज में दूसरी किताब है। इस किताब को पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग आसान लगने लगेगी। इस किताब में ब्लॉग शुरु करने से लेकर ब्लॉग को सफल बनाने तक की महत्त्वपूर्ण तकनीक के बारे में बताया है। इसमें आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को kaise ऑप्टिमाइज़ करना है? अपने ब्लॉग को social मीडिया पर कैसे लोकप्रिय बनाना है? अपने ब्लॉग से earning कैसे करे? इन सब सवालों के जवाब आपको इस किताब मेे मिलेगे। इस किताब को पढकर आप आसानी से blogging सिख सकते है।


4) Content Writing Simplified:


Content Writing Simplified यह किताब आपको content कैसे लिखना है इसके बारे मेे सिखाएगी। ब्लॉग को रैंक करने में content का अहम रोल होता है ऐसे में कंटेंट लिखना आना बहुत ज़रूरी है। अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है कि content कैसे लिखा जाता है तो यह किताब आपके लिए बनी है। content लिखते समय आपको कोनसी बातो को ध्यान में रखना है यह सब इस किताब में दिया गया है।

जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से content writing सिख सकते है। यदि आपको एक सफल content writer बनना है तो यह किताब आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए।


5) Six Figure blogging Pack:

सभी लोगों को लगता है कि blogging करना बहुत मुश्किल काम है। जैसे कि वेबसाइट बनाना

Content लिखना SEO (search engine optimization) करना और ब्लॉग को promot करना। यह सब आपको ब्लॉग बनाते समय मुश्किल लगती है। यह किताब पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग बहुत ही आसान लगेगी और बिना किसी सेटअप के आप आसानी से ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते है।

यह सभी किताबे आपको अमेज़न पर मिल जाएगी। हम ऐसे ही knowlegde वाली पोस्ट आपके साथ शेयर करते रहेगे इसके लिए आप सभी से एक निवेदन करना चाहते है अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ ज़रूर शेयर करे इससे हमें प्रेरणा मिलती है और यही प्रेरणा हमे अच्छी पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करती है।

धन्यवाद!


12 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post