Top five agriculture farming app

Top five Agriculture farming app

Top five agriculture farming app
Agriculture farming
 
हमारा भारत कृषि प्रधान देश है,हम कृषि पर आधारित जीवन प्रणाली में जीते है।किसान ही है जो करोड़ों देशवासियों को पालते है,लेकिन आज के दौर में सबसे ज्यादा दुखी अगर कोई है तो वह किसानही है।सबसे ज्यादा आत्महत्याएं कोई करता है तो वह किसान ही है।इसका प्रमुख कारण यह है कि आर्थिक नुकसान होने के कारण से किसान आत्महत्या करते है।भारतीय किसान खेती पर निर्भर है और खेती प्रकृति पर निर्भर है,किसानों के पास खेती ही एकमेव जीवन यापन का साधन है। इसलिए हमारा प्रयास है कि किसान पारंपरिक खेती के साथ कुछ आधुनिक प्रयोग भी करे और अपनी खेती को कृषि technology के साथ जोड़कर अपना जीवन उन्नत करे क्योंकि अब किसानों को hardwork करने के साथ smartwork करने की भी जरूरत है।तो आज के आर्टिकल में हम इसी smartwork के बारे में बात करेंगे हम आपको कुछ ऐसे app के बारे में बताने जा रहे जिसका इस्तेमाल करके आप उन्नति हासिल कर सकते है।

Source:playstore

1)Krishi Kisan App:

Krishi kisan app एक सरकार द्वारा निर्मित app है।जो किसानों के लिए बहुत ही उपयोगी है।इसमें मुख्य रूप से जियो के टैग और जियो फेसिंगयुक्त डेमो और बीज केंद्र है।इस app में सरकार की नई योजनाओं की जानकारी सरकार द्वारा दी जाती है,और मौसम पूर्वानुमान की भी जानकारी दी जाती है।इस app में खेती करने का demo उपलब्ध है।इस app द्वारा पायलट बेसिस पर चार जिलों में फील्ड लेवल मौसम की जानकारी मिलती है। जैसे कि भोपाल,राजकोट,और नांदेड़।इसमें देशभर के लिए जानेवाले उत्पादन के लगभग १५०-१६० seedhub की जानकारी सामिल है।इस app ke जरिए वैज्ञानिक बीज की जानकारी देकर अपनी देखरेख में किसानों से खेती करवाते है।
Gov.of india

2)Kisan suvidha app:

यह app भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त app है, वर्तमान में यह app हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। और आनेवाले समय में देश के अन्य प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध होनेवाला है।इसमें मौसम विभाग से मौसम की जानकारी तथा बाजार मूल्य और कृषि व्यवसाय से संबंधित सभी तरह की जानकारी मिलती है।फसलों में होनेवाले रोग की पहचान और इससे संबंधित उपाय योजना को इसमें बताया गया है।इसी के साथ किसानों को खेती संबंधी कोई समस्या हो तो इसके लिए कॉल सेंटर की सुविधा उपलब्ध करायी गई है।

3)Agrimedia app:

यह app प्रमुख रूप से अंकिय फार्मिंग की तकनीक सीखने के लिए बनाया गया है।जहां पर विभिन्न प्रकार की विडियोज उपलब्ध है।जैसे कि कृषि, बागबानी,Gramvikas,और कृषि तकनीक है।यह app अभी हिंदी और गुजराती में उपलब्ध है।यदि किसान को खेती विषयक समस्या हो तो किसान उस समस्या का फोटो भेजकर समाधान पा सकते है।इस app मे प्रगतिशील किसान और ग्रामीण लोगों की सफल गाथा की विडियोज उपलब्ध है।इसमें हररोज के कृषि समाचार और कृषि संबंधी पुस्तके उपलब्ध है।जिसे पढ़कर खेती में समृद्धि लायि जा सकती है।

4)Plantix App:

यह app khas तौर पर फसलों की हैल्थ के लिए बनाया गया है।यदि फसलों में किसी भी प्रकार के रोग हो तो उनसे निपटने में यह app मदद करता है।इस app ka एक प्रमुख फीचर है,जहां पर किसान को अपनी प्रोफाइल बनानी पड़ती है।जहां से social मीडिया की तरह किसान भाईयो से बात करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते है।यह app 15 भाषाओं में उपलब्ध है इसमें हवामान और humanity के बारे में भी जानकारी मिलती है।

5)Harvesting former:

यह app खास तौर पर किसानों के फसलों कि डायरेक्ट सेलिंग के लिए बनाया गया है।जहां पर किसान डिजिटल तरीके से अपने फसलों को खरीद या बेच सकते है।फिर चाहे वो खेती के संबंधित औजार हो या पशु प्राणी हो,आजकल के किसानों की सबसे बड़ी समस्या ये है कि उन्हें market rate पता नही होता और फसल बेचते समय बीच के दलालों को आधी कमाई देनी पड़ती है।लेकिन इस app ka इस्तेमाल करके किसान अपनी फसल डायरेक्ट सेल कर सकते है इस ऐप में भारत के 20 राज्यो को सामिल किया गया है जहां से हर राज्य के किसान एक दूसरे से जुड़ रहे है।

तो यह थे top five agriculture farming app हमे आशा है आज के आर्टिकल से आपको नई जानकारी मिली हो अगर आपको आर्टिकल से संबंधित कोई doubt हो तो आप कॉमेंट करके अपनी समस्या बता सकते है।अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया अपने दोस्तो के साथ शेयर करे
धन्यवाद!

18 Comments

  1. done please visit mine
    https://bongfitnessfacts.in/2020/07/19/top-5-triceps-buiding-exercises/

    ReplyDelete
  2. Thanks for providing such knowledge, it is very useful to our farmers..
    You can also visit to my blog by clicking below..i'll appreciate that

    why i am a hindu

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks for appreciate our work.....keep visiting our site for fresh contents...

      Delete
  3. Best blog for agricultural enthusiasts find much helpful do check out my blogs too https://nepwrites.blogspot.com/2020/07/memorable-journey-trip-is-about-bus.html?m=1

    ReplyDelete
Post a Comment
Previous Post Next Post