Amazing vocabulary learning app

Amazing vocabulary learning app

Behtarin Vocabulary builder
Amazing vocabulary learning app

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है english vocabulary learning app के बारे में, जिसका use करके आप बडी आसानी से vocabulary याद कर लेंगे,जैसा कि सभी जानते है किसी भी भाषा को सीखना है तो उसकी vocab पर अच्छी पकड़ होना बहुत जरूरी है।आज के युग में इंग्लिश आना बहुत जरूरी हो गया है इसलिए हर कोई english बोलना चाहता है।कही सारे क्षेत्र में english का महत्वपूर्ण स्थान है जैसे की स्पर्धापरीक्षा,

Private jobs या बिजनेस सेक्टर इनमें ज्यादा से ज्यादा english का ही उपयोग किया जाता है ऐसे में english आना बहुत जरूरी हो गया है।

English एकमात्र ऐसी भाषा है जिसे इंटरनेशनल स्तर पर सभी राष्ट्र अपनी second language के रूप में इस्तेमाल करते है इंटरनेशनल स्तर par सबसे ज्यादा english language का ही इस्तेमाल होता है इसी को ध्यान में रखते हुए हम आज लेकर आए है कुछ ऐसे app जिनका use करके आप स्मार्ट तरीके से vocab learn कर पाएंगे।

Vocab24 app

1)Vocab 24:

इस app में आपको news paper के महत्वपूर्ण editorial मिलेंगे जैसे की the hindu,times of india etc,

इस app के जरिए आप किसी भी शब्द का अर्थ जान payege और साथ ही उसे learn करने की smart ट्रिक भी मिलेगी जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से उस वर्ड को learn कर पाएंगे।इस app में एक main feature दिया है जिसमें आपने जो word पढे उसपर आधारित क्विज दिए जायेगे इस क्विज को attempt करके आप रिवीजन कर पाएगे जो बहुत जरूरी होता है,साथ ही आपको सभी तरह के word के वीडियो भी मिल जायेगे जहां से आप smart तरीके से word सिख पायेंगे।

U-dictionary

2)U-dictionary:

U-dictionary app लगभग सभी languages मेे दिया है जहां से आप अपनी regional लैंग्वेज choose कर सकते है।इस app की खास बात यह है कि इसमें translation का फीचर दिया है जो ऑफलाइन मोड पर चलता है जिसका use करके आप वाक्य को 58 भाषा में translate कर सकते है।इस app में आपको english videos, games,और quizes दिए जायेंगे जिसमे आप को native example, antonym,synonym,और डिक्शनरी  जैसे option मिलेगे। यहा से आप  आसानी से text,picture,और conversation को 108 भाषा मे translate कर सकते है। यह app grammaticly गलत sentence में error दिखाकर उसे correct करता है।

Oxford dictionary

3) Oxford dictionary of English:

इस app में latest word के साथ साथ

350000 से ज्यादा वर्ड और phrases दिए है।उसी तरह कम use होनेवाले 75000 word के उच्चार ऑडियो के रूप में उपलब्ध है।इसमें भी आपको translation का फीचर मिलता है जिसको चालू करके आप कोई भी app use करते समय इसका इस्तेमाल कर सकते है। यहां पर search करने के बहुत से ऑप्शन उपलब्ध है। जैसे की search auto complete,voice search इत्यादि।

Magoosh app

4)Magoosh:

Magoosh एक vocabulary building app है।जो अभ्यर्थी competitive exam कि तयारी कर रहे है उनके लिए ये app बहुत ही useful है।इसमें जनरल word दिए है जो GRE और GMAT जैसे एग्जाम की तयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही useful है। जनरल word में तीन प्रकार के लेवल को भी सामिल किया गया है।जैसे की basic,इंटरमीडिएट, और एडवांस लेवल,और हर word में उसके अलग अलग levels है जहा से हम stepwise अंग्रेजी वर्ड सीख सकते है।

Knudge.me

5)Knudge.Me

Knudge.me app पर आपको diffrent तरह की vocabulary सीखने को मिलेगी। इसमें तीन प्रकार के लेवल दिए है easy,medium,और hard.

इस ऐप में आपको अलग तरह के phrases मिलेगे।नए वर्ड के update आते ही आपको notification मिलेगा इसमें आपको smart तकनीक use करके आप idiom phrases को सिख सकते इनका रिवीजन कर सकते है, रिवीजन करने के लिए इसमें games bhi दिए है आप games खेलकर रिवीजन कर सकते है।


हमे आशा है कि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपकी मदद कर पाए है,हम यहां ऐसे ही knowlede से भरे आर्टिकल पोस्ट करते रहेंगे बस आप सभी के सपोर्ट की जरूरत है।अगर आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल हो तो comment करके बताएं और साथ ही आर्टिकल पसंद आए तो अपने परिजन और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

धन्यवाद!

8 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post